Digital Marketing Kya Hai? डिजिटल मार्केटिंग Kaise Kare? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

जैसा की हम सब जानते है आज का युग बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है. इस डिजिटल युग में हम सबके मनमे यह सवाल जरुर होगा की Digital Marketing Kya Hai? डिजिटल मार्केटिंग Kaise Kare? तो आज हम जानेंगे पूरी जानकारी हिंदी में

आज का जमाना पूरी तरह डिजिटल हो चूका है. आज कल लेटेस्ट technology की मदद से कंपनी अपनी प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन करती है.

पहले कंपनी अपनी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की marketing के लिए रेडियो, टीवी, प्रिंट newspaper जैसे प्लेटफार्म पर ही ज्यादातर अपना advertise देती थी.

पर अब आज का युग तेजी के साथ डिजिटल हो रहा है.

इसमे सबसे बड़ा योगदान reliance jio है. क्यों की शुरू में jio ने अपने ग्राहकों को फ्री में सर्विस देना शुरू कर दिया. और इसी के साथ जिओ ने अपने कदम जब इन्टरनेट की दुनिया में रखे तब इन्टरनेट यूजर की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई.

और यह आने वाले दिनों में भी बढ़ते ही रहेगा.

इससे यह तो साबित होता है की आज इन्टरनेट एक बिज़नेस का marketplace बन चूका है. 

Digital Marketing Kya Hai_ डिजिटल मार्केटिंग Kaise Kare_ जाने पूरी जानकारी हिंदी में

डिजिटल marketing क्या है

आसान भाषा में हम अगर बात करे तो जो भी प्रोडक्ट्स या सर्विस की marketing या प्रमोशन किसी डिजिटल tools या devices और इंटरनेट का उपयोग करके करते है तो simple तरीके से इसे डिजिटल marketing ही कहते है, उसका जवाब हमे उसी शब्द में ही मिल जाता है डिजिटल marketing यानि एक ऐसा marketing जो digitally हो.

डिजिटल marketing में हम अगर devices की बात करे तो smartphone, computer, लैपटॉप, डिजिटल LED/billbords ज्यादातर इन device का उपयोग ज्यादा किया जाता है 

Digital marketing कैसे करते है 

आज कल इन्टरनेट का जमाना है हम सब जानते है ऐसे में ऑनलाइन marketing की बात आती है तो यह सवाल सबके मनमे होगा की आखिर digital marketing कैसे होता है? और कितने प्रकार से किया जाता है.

अगर हम यु कहे डिजिटल marketing ऑनलाइन और offline दोनों तरिखे से किया जा सकता है तो वोह बात गलत नही है

Digital Marketing Kya Hai_ डिजिटल मार्केटिंग Kaise Kare_ जाने पूरी जानकारी हिंदी में

offline डिजिटल marketing 

ऑनलाइन marketing से बिलकुल विपरीत offline marketing किया जाता है, उसमे डिजिटल devices का उपयोग तो होता ही है पर प्रोडक्ट या सर्विसेज का प्रमोशन बिना इन्टरनेट के किया जाता है. इसमे आप ऐसे सारे डिजिटल devices use होते है जो डिजिटल फॉर्म में तो होते है पर बिना इन्टरनेट के use होते है . जैसे की ,radio(रेडियो) , टीवी, डिजिटल डिस्प्ले billbord, etc.

online डिजिटल marketing 

ऑनलाइन डिजिटल marketing में generally डिजिटल devices के साथ- साथ इन्टरनेट का भी उपयोग होता है. 

1. blogging 

Online marketing ब्लॉगिंग का बहुत ही बड़ा role है. blogging २०२० से पहले एक passion के रूप में था. पर अब समय बदल चूका है. ये एक फील्ड या फिर industry का स्वरुप ले चूका है. आज कल हर कोई blogging करना चाहता है.

अगर में डिजिटल marketing के point of view से कहू तो आप blogging से ही अपना डिजिटल marketing की journey स्टार्ट कीजिये. क्योकि blogging में आपको डिजिटल marketing एक्सपर्ट बनने की सारी stretegy को सीखना होगा. इससे क्या होगा आपको सिखने को भी मिलेगा और सिखाने का मौका भी मिलेगा.

एक ब्लॉग पर अगर अच्छा ट्रैफिक आता है तो एक individual person या कंपनी उसकी प्रोडक्ट्स या फिर services का ब्रांडिंग, प्रमोशन या marketing बहुत ही आसानी से कर सकते है.

2.  seo(search engine optimisation)

डिजिटल marketing एक्सपर्ट बनना हो तो आपको SEO यानी की search engine optimisation डिटेल्स में जानकारी होनी चाहिए. ये आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए इफेक्टिव tool है. seo की मदद से आप गूगल से या कोई search इंजन से organic ट्रैफिक ला सकते है. जो की आपके ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करने में महत्व की भूमिका निभाता है. 

3. youtube

हम अगर अभी के trends की बात करू तो आज कल विडियो कंटेंट की डिमांड बढ़ गई है, और आने वाले दिनों में और बढ़ेगी क्यों की आज कल सबको देखना ज्यादा पसंद है.

youtube तो आज के ज़माने जी जरुरत बन चूका है. youtube विडियो का जस्ट प्लेटफार्म ना रहके एक search engine प्लेटफार्म बन चूका है.

अगर आपकी कोई प्रोडक्ट review, या फिर tech. चैनल है तो आप अपने इसी youtube चैनल को अपनी या फिर किसी कंपनी की प्रोडक्ट्स review कर सकते है. और उसकी branding, प्रमोशन, मार्केटिंग बहुत आसानी से कर सकते है.

4. social media marketing 

अगर आप कम बजट में अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की बहुत ही असरदार marketing करना चाहते हो तो सोशल media marketing बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है. आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की marketing facebook, instagram, जैसे अच्छे प्लेटफार्म पर अपनी niche(केटेगरी) के अनुसार कर सकते है.

5. affiliate marketing 

हम अगर डिजिटल marketing में affiliate marketing की बात करे तो बिना किसी इन्वेस्ट किये ही स्टार्ट करने वाला सबसे अच्छा रास्ता हो तो वोह है affiliate marketing.

इसमे आपको किसी और की प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को sale करने पर पैसे कमाने का मौका मिलता है.

अभी के ज़माने में डिजिटल marketing में सबसे ज्यादा पैसे कमाने का option है तो वोह है affiliate marketing. यु कहे की ये पैसे छापने का मशीन है तो कुछ गलत नहीं है.

affiliate marketing के जरिये अभी के ज़माने में लाखो कंपनी अपनी प्रोडक्ट्स और सर्विस सेल कर रही है.

6. google adwords

ये google का खुदका अपना प्लेटफार्म है जहा पर as advertiser या individually आप अपने किसी भी प्रोडक्ट्स या सेविसस या फिर अपने प्लेटफार्म का branding, या marketing कर सकते है.

इसमे आपको कई तरह की ads गूगल adwords के प्लेटफार्म पर आपको मिल जायेगी जिसकी लिस्ट हमने निचे दी हुई है.

  • Display ads
  • text ads 
  • image ads 
  • Gif ads 
  • text and image ads 
  • match content ads 
  • popup ads 
  • video ads 
  • sponsored search ads

7. email marketing 

आज के इस डिजिटल marketing के ज़माने में email की वैल्यू बहुत है. एक ग्लोबल surveys के मुताबिक अगर आपके पास valid 1000 email की specific niche (केटेगरी) की लिस्ट है. तो उसकी value $1000 है. मतलब की 1 email $1, तो जरा सोचिये ये कितना पावरफुल marketing स्ट्रेटेजी हो सकती है.

email marketing की हेल्प से आप अपनी प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का प्रचार बहुत ही आसानी से कर सकते है. और ये बहुत ही इफेक्टिव strategy भी है. क्यों की आपकी टारगेट audiance को focus करती है.

इसमे आप अपने ग्राहकों को बार-बार reminder भी दे सकते है. किसी भी स्कीम या फिर कोई डिस्काउंट ऑफर की सुचना सीधे उनके इनबॉक्स में email marketing के जरिये दे सकते है     

8. app marketing 

अगर आप की खुदकी ecommerce वेबसाइट है. या फिर आपको अपने offline प्रोडक्ट्स को भी ऑनलाइन एक app के प्लेटफार्म पर sale करना चाहते हो तो एक अच्छी एंड्राइड या फिर ios app बनाकर उस पर अपनी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की marketing और sale कर सकते है. बड़ी बड़ी ecommerce कंपनी जैसी की amazon, फ्लिप्कार्ट, snapdeal, etc

app marketing बहुत ही user फ्रेंडली हो जाता है इसलिए उसमे आपके प्रोडक्ट्स या sevices की sale बहुत ही आसानी से हो जाती है. और तो और आपके बिज़नेस की branding भी हो जाती है.

digital marketing क्यों जरूरी है इसके फायदे क्या है 

1. Very easy and Flexible:

ऑनलाइन marketing के फायदे की हम अगर बात करे तो बहुत सारे इसके फायदे है. उसमे सबसे पहला फायदा है डिजिटल मार्केटिंग बहुत आसान है, और इसे आप दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते है.

बहुत ही flexible तरीका है प्रोडक्ट्स की marketing और प्रमोशन करने के लिए.

2. Quick and टाइम Saving:

डिजिटल marketing का यह सबसे बड़ा बेनिफिट है. हम सब जानते है की आज के ज़माने में किसी के पास टाइम नही है. ऐसे में अगर quick और quality रिजल्ट आपको अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की marketing में मिल जाता है तो इससे अच्छा क्या हो सकता है.

3. Cost-Effective:

इन्टरनेट marketing बहुत ही cost effective है. आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस का कम दाम में प्रचार कर सकते है. इसलिए डिजिटल marketing आज के ज़माने में छोटे बिज़नेस से ले कर बड़े बिज़नेस में trends में चल रहा है.

4. Target Audiance: 

डिजिटल marketing में अक बात बहुत अच्छी होती है अगर आपको किसी भी प्रोडक्ट्स को अपने सही कस्टमर तक पंहुचा ना है तो ऑनलाइन marketing में ये बिलकुल posible है. क्योकि आप अपने प्रोडक्ट्स के मुताबिक ही उसके audiance को चुन सकते है.

जैसे की अगर आपकी प्रोडक्ट nail polish है तो उसकी right audiance यानी की फीमेल को ही सिर्फ target कर सकते है. और तो और आप उसको age और interest के मुताबिक भी चुनाव कर सकते है.

5. effective results:

offline marketing के मुकाबले आपको ऑनलाइन डिजिटल marketing में काफी पॉजिटिव effectiveness देखने को मिलेगा. दोनों की compair करे तो डिजिटल marketing में आपको काफी अच्छा रिजल्ट दिखाई देगा.

6. many methods to promote:

डिजिटल marketing में आप काफी तरह से अपनी प्रोडक्ट्स और सर्विस को promote कर सकते है जैसा की हम में उपर देखा आप एक ब्लॉग, youtube चैनल, app के through, ईमेल के जरिये गूगल adwords के through etc.

7. increase brand value:

आप अपनी खुदकी branding या फिर कंपनी की brand value को डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये increase कर सकते है.

8. marketing के साथ sales: 

जी हां, डिजिटल marketing के जरिये आप अपने प्रोडक्ट्स की marketing और प्रमोशन तो करते ही है, साथ ही आप अपने प्रोडक्ट्स डिजिटल प्लेटफार्म पर ही बेच सकते हो. आप amazon, फ्लिप्कार्ट जैसे ecommerce साईट भी बना सकते है.

9. Global platform:

आपको ऑनलाइन marketing में पूरी दुनिया का marketplace मिल जाता है. जहा पर आप अपना बिज़नेस पूरी दुनिया के साथ कर सकते है. और तो और पूरी दुनिया की audiance के साथ कनेक्ट हो सकते हो.

इन्टरनेट marketing के नुकशान क्या है

 1. Global competition( वैश्विक स्पर्धा ):

डिजिटल marketing के नुकशान की अगर बात करे तो इसमे आपको ग्लोबल competition का सामना करना पड़ेगा, जो की एक बहुत बड़ा नुकशान कह सकते है.

2. Data security & Privacy प्रॉब्लम:

ऑनलाइन marketing में आपको और एक बहुत बड़ा प्रॉब्लम आ सकता है. वोह है आपके पर्सनल data की security को ले कर. आपका डाटा इन्टरनेट के सर्वर पर स्टोर होने या ऑनलाइन डाटा स्टोर की वजह से उसकी सिक्यूरिटी और प्राइवेसी को ले कर प्रॉब्लम आ सकता है.

3. ऑनलाइन frauds:

आज सभी काम काज ऑनलाइन होने लगे है, शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन लर्निंग, ऑनलाइन बैंकिंग etc. ऐसे में इस डिजिटल ज़माने में ऑनलाइन frauds होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

डिजिटल marketing से पैसे कैसे कमाए 

डिजिटल marketing में आप काफी तरह से पैसे कमा सकते है. आप blogging से, youtube चैनल से और भी काफी तरह से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. जैसे की seo expert advice दे कर, और तो और अपनी खुदकी ecommerce वेबसाइट बनाकर या फिर app बना कर अच्छे पैसे डिजिटल marketing के ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये कमा सकते है.

आप affiliate marketing के जरिये किसी और की प्रोडक्ट या सर्विसेज digitally promote करके बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.   

सोशल मीडिया marketing Vs Digital marketing

अगर हम हम बात करे सोशल media और डिजिटल marketing के बारे में तो सोशल media एक डिजिटल marketing का ही भाग है. हम इसे डिजिटल marketing करने के एक तरीके में गिन सकते है.

सोशल media जैसे की facebook, twitter, instagram etc. ये कम्युनिटी based प्लेटफार्म है जो एक दुसरे के साथ relation नेटवर्क बनाना, जहा पर सभी niche की audiance है.

आप डायरेक्ट कुछ प्रोडक्ट उस पर sale नही कर सकते.  पर हा सोशल media पर आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की advertise पोस्ट पर रेगुलर दाल कर अपने पोस्ट viwer का trust build करके उसको future में उसको आप अपने रेगुलर कस्टमर बना सकते है.

अगर हम digital marketing की बात करे तो यह एक उसका भाग मात्र है.

डिजिटल marketing business के लिए क्यों जरुरी है 

competition:

हम सब जानते है की आज का युग पूरी तरह बदल चूका है. अगर हम पहले की compair आज की technology के साथ करे तो आज की technology में काफी बदलाव आ चूका है.

आजकी यह बदलती और डिजिटल दुनिया में इन्टरनेट का बहुत बड़ा योगदान है. अगर आपको यदि आपका कोई पुराना बिज़नेस हो या फिर नया बिज़नेस हो, उसको आपको आजके ज़माने की competition का सामना करना है तो डिजिटल marketing आपके बिज़नेस के लिए जरुरी है.

affordable: 

offline marketing के मुकाबले डिजिटल marketing बहुत ही सस्ता है. इसलिए सभी बिज़नेस के लिए डिजिटल marketing आजके ज़माने में वरदान स्वरुप है. फिर चाहे, छोटा बिज़नेस हो या बड़ा बिज़नेस.

Build a brand:

डिजिटल marketing की मदद से आप अपने बिज़नेस की ब्रांड value बढा सकते है. और market में अपने बिज़नेस की brand position create कर सकते है.

conclusion

फ्रेंड्स, मेरी यह पोस्ट “Digital Marketing Kya Hai? डिजिटल मार्केटिंग Kaise Kare? जाने पूरी जानकारी हिंदी में” आपको मेने विस्तार से डिजिटल marketing के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है.

आशा है मेरी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी, अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना भूलियेगा मत.

आप इसे सोशल media में जैसे की facebook, twitter, quora पर भी शेयर कर सकते है.

अगर आप भी blogging या डिजिटल marketing सीखना चाहते है तो यह ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर कर ले क्योकि हम blogging गाइड, technology,seo, डिजिटल marketing और इंटरनेट से जुडी जानकारी की पोस्ट hindi में आपके लिए लाते ही रहते है.

हमारी इस डिजिटल इंडिया मुहीम को जरुर करे

अगर आपके मनमे कुछ भी सवाल डिजिटल marketing या blogging के रिलेटेड हो तो प्लीज हमें निचे कमेंट करके जरुर बताएगा.

Spread the love

1 thought on “Digital Marketing Kya Hai? डिजिटल मार्केटिंग Kaise Kare? जाने पूरी जानकारी हिंदी में”

Comments are closed.

Copy link
Powered by Social Snap